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18-04-2017
An unprecedented increase in passenger amenities during two years.

उत्‍तर मध्‍य रेलवे

प्रधान कार्यालय

जनसम्‍पर्क विभाग

इलाहाबाद।

संख्‍या:11पीआर/04/2017 प्रेस विज्ञप्ति दिनांक- 07.04.2017

दो वर्षों के दौरान यात्री सुविधाओं में अभूतपूर्व वृद्धि

भारतीय रेलवे के 23 बड़े स्टेशनो को स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम के अन्‍तर्गत विकसित करने की घोषणा

वर्ष 2016-17 में एक करोड़ अतिरिक्‍त बर्थें जोड़ी और कुल आरक्षित बर्थों की संख्‍या पहुंची 50 करोड़

वर्ष 2016-17 के दौरान 67 लिफ्ट एवं एस्‍केलेटरों को कमीशन किया

वर्ष 2016-17 के दौरान 100 स्‍टेशनों पर वाईफाई सुविधा उपलब्‍ध करायी

भारतीय रेल यात्रियों को सुखद रेल यात्रा का अनुभव प्रदान करने के लिये निरंतर प्रयासरत है। इसके लिये पिछले दो वर्षो मे विभिन्न प्रयास किये जा रहे हैं| इसके लिये स्टेशनो पर यात्री सुविधाओ मे सुधार के साथ ही रेल सेवाओं मे भी लगातार वृद्धि की जा रही है| स्टेशनों को आधुनिक एवं सुंदरबनाने के साथ ही उनको सभी वर्गों के यात्रियों के लिये सुविधाजनक बनाने के लिये प्रयास बहुत तेजी से किये जा रहे हैं|भारतीय रेलवे का कायाकल्‍प करने के क्रम में माननीय रेलमंत्री भारत सरकार श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु द्वारा भारतीय रेलवे के 23 बड़े रेलवे स्‍टेशनों को स्‍टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम के अन्‍तर्गत विकसितकरने की घोषणा की है। इस परियोजना के प्रथम चरण में उत्‍तर मध्‍य रेलवे केइलाहाबाद जंक्‍शन एवं कानपुर सेन्‍ट्रल रेलवे स्‍टेशनों को अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मानकों तक पहुंचाने के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी मॉडल) के माध्‍यम से पुनर्विकास हेतु चयनित किया गया है। इलाहाबाद जंक्‍शन के लगभग 3.00 एकड़ क्षेत्र के एक प्लॉट पर वाणिज्यिक विकास हेतु रू. 150.00 करोड़ तथा कानपुर सेन्‍ट्रल रेलवे स्‍टेशन के लगभग 6.00 एकड़ और 2.71 एकड़ क्षेत्र वाले दो प्‍लाटों का रू. 200.00 करोड़ की लागत से वाणिज्यिक विकास किया जायेगा। इसका खर्च भाग लेने वाली फर्म उठायेगी।

आरक्षित/अनारक्षितटिकट बुकिंग, खानपान, साफ-सफाई को बेहतर करने के साथ ही तथा सुरक्षा व्यवस्था को वर्तमान एवं भविष्य की चुनौतियों के अनुरूप चाक-चौबंद करने के लिये भारतीय रेल प्रशासन माननीय रेल मंत्री के मार्गदर्शन मे कार्य कर रहा है। यात्रियों को टिकट बुकिंग को सुविधा प्रदान करने के और व्य्वस्था को पारदर्शी बनाने के क्रम मे ऑन-लाइन बुकिंग को प्रोत्साहित किया गया है और वर्तमान मे कुल आरक्षित बुकिंग मे इंटरनेट एवं अ‍ॅन्य कैशलेस मोड से बुकिंग का हिस्सा लगभग60% हो गया है| इस सुविधा को अधिक सुलभ बनाने के लिये सिस्टम की क्षमता में तीन गुना बढ़ाया गया है। इसके अतिरिक्त स्टेशन टिकट बुकिंग तथा जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवकों की नियुक्ति और आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनो को लगाना भी अनारक्षित टिकटों को आसानी से उपलब्ध कराने के लिये रेलवे के प्रयासों मे है| माननीय प्रधानमंत्री के कैशलेस ट्रांजैक्शन की मुहिम को रेलवे की कार्यप्रणाली मे प्रभावी बनाने के लिये टिकटकाउंटरो पर प्वाइन्ट आफ सेल (पी.ओ.एस.) मशीनें लगायी जा रही हैं, जिसके द्वारा यात्री अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड का प्रयोग कर टिकट का भुगतान कर सकते हैं। इसके लिये स्टेट बैंक ऑफ ईंडिया के साथ मिल कर 10,000 लोकेशनो पर पी ओ एस मशीने लगाई जा रही हैं|

भारतीय रेल माननीय रेल मंत्री के रिजर्वेशन ऑन डिमांड के लक्ष्य के लिये प्रयास रत है। इसी क्रम में रेलगाडि़यों में आरक्षित बर्थों की संख्‍या बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे है। इसके तहत वर्ष 2016-17 के दौरान एक करोड़ अतिरिक्‍त बर्थे जोड़ी गई और इस प्रकार कुल आरक्षित बर्थों की संख्‍या 50 करोड़ तक पहुंच गई। इसके अतिरिक्‍त इलाहाबाद-नई दिल्‍ली प्रयागराज एक्‍स. सहित संपूर्ण भारतीय रेल में कुल 34 जोड़ी गाडि़यों में आधुनिक सुविधाओं वाले एल.एच.बी. रेकों को लगाया गया, जिसके लिये कुल 42 एल.एच.बी. रेकों का प्रयोग किया जा रहा है। भीड़ के दौरान अधिक से अधिक यात्रियों को सुविधा उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से त्‍यौहारों व गर्मी/सर्दी में, इस वर्ष 31438 फेरे विशेष गाडियॉ चलाई गई। नियमित गाडि़यों में वर्ष 2016-17 में 586 अतिरिक्‍त डिब्‍बे जोड़ेगये जिससे अधिक से अधिक यात्रियों को सुविधा उपलब्‍ध हो और इससे 43420 अतिरिक्‍त बर्थ उपलब्‍ध हुई, जिससे लो‍कप्रिय गाडि़यों में लंबी वेटिंग लिस्‍ट का निराकरण करने में सहायता मिली।

स्‍टेशनों पर सुविधाओं को बेहतर बनाने के क्रम में भारतीय रेल के प्रमुख स्‍टेशनों पर दिव्‍यांग, वृद्ध एवं अशक्‍त यात्रियों की सुविधा हेतु लिफ्ट एवं एस्‍केलेटरों का प्रावधान किया जा रहा है।इसके लिए विभिन्‍न स्‍टेशनों पर वर्ष के दौरान 67 लिफ्ट एवं एस्‍केलेटरों को कमीशन किया गया है। इसी क्रम में डिजिटल इण्डिया अभियान को सफल बनाने के भारत सरकार के उद्देश्‍य से 100 स्‍टेशनों पर वाईफाई सुविधा उपलब्‍ध करा दी गई है। इसके पूर्व यह सुविधा मात्र 15 स्‍टेशनों पर उपलब्‍ध थी।

यात्रियों को शिकायत एवं सुझाव की प्रणाली को भी प्रभावी बनाने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे है। इसके तहत ट्वीटर एक सशक्‍त माध्‍यम के रूप में उभरा है और भारतीय रेल के ट्वीटर के माध्‍यम से की जा रहीशिकायतों के तत्‍काल निस्‍तारण को रेल यात्रियों द्वारा बहुत सराहा गया है। इसके अतिरिक्‍त यात्री सुविधाओं, साफ-सफाई आदि की शिकायतों के लिए हेल्‍पलाइन नं0 138 एवं सुरक्षा संबंधी समस्‍याओं के निराकरण के लिए हेल्‍पलाइन नं0 182 बहुत प्रभावी सिद्ध हो रहा है।

भारतीय रेल अपने सम्मानित उपभोक्ताओं का रेल परिसर में सुखद और आरामदेह यात्रा सुलभ कराने हेतु विश्‍वस्‍तरीय आधुनिक सुविधायें गाड़ियों एवं स्टेशनों पर उपलब्ध कराने को कृत संकल्‍प है।





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