Screen Reader Access Skip to Main Content Font Size   Increase Font size Normal Font Decrease Font size
Indian Railway main logo
Search :
Find us on Facebook   Find us on Twitter Find us on Youtube View Content in Hindi
National Emblem of India

About Us

IR Personnel

News & Recruitment

Tenders & Notices

Vendor Information

Public Services

Contact Us

Covid-19
IGOT- Training Videos from IGOT
Important updates from MoHFW
GM In Press Media
Achievements
News & Announcements
Press Releases
Recruitment
Engagement of Act Apprentice under Apprentice Act 1961 for the year 2017-18
Re-engagement of Retired Employee/Officers
Railway College Tundla
EOI Medial Kanpur
Provisional allotment of divisions to the Technicians of CEN No 01/2018
Division Allotment for RRB/RRC panel
Walk-in-Interview for Doctors o­n 28.04.2020
Recruitment of Constable (Band) in RPF
WALK IN INTERVIEW FOR PART TIME DENTAL SURGEN
Asst Loco Pilot Div Allotment
Recruitment against Sports Quota 2016-17
Allotment of Divn to RRB Selectes Candidate
Recruitment by RRC
Engagements of doctors on contract basis (CMP)
General Departmental Competitive Examination(GDCE)
Rajbhasha Library
Rail Sangam
Pratush
Public Information Regarding Train Accident
Train Accidents Inquiry Reports
 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS
03-03-2020
PNM meeting between General Manager North Central Railway and North Central Railway Employees Union

उत्‍तर मध्‍य रेलवे

जनसम्‍पर्क कार्यालय

उत्‍तरमध्‍य रेलवे

प्रयागराज

पत्रांक: 11पीआर/02/2020प्रेस विज्ञप्तिदिनांक: 25.02.2020

महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे एवं नॉर्थ सेंट्रल रेलवे इंप्लॉइज़ संघ के मध्य स्थाई तंत्र वार्ता का आयोजन

“सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारियों के लिए बनेगा कार्यवाही कैलेंडर”

        आज दिनांक 25.02.2020 को महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे और नॉर्थ सेंट्रल रेलवे इंप्लॉइज़ संघके मध्य स्थायी वार्ता तंत्र (PNM) की दो-दिवसीय बैठक उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में प्रारंभ हुई। बैठक के प्रारंभ में प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी श्री श्रीप्रकाश ने महाप्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे श्री राजीव चौधरी, उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय के सभी विभागाध्यक्षों,जोनल अध्यक्ष, श्री सैय्यदशकील हैदर, जोनल महामंत्री, श्री आर.पी. सिंह एवं यूनियन के अन्य केंद्रीय पदाधिकारियों का स्वागत किया।

      इस अवसर पर महाप्रबंधक महोदय ने अपने संबोधन में कहा कि विगत वर्ष के दौरान उत्तर मध्य रेलवे ने कार्य के सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है और हमारी सभी उपलब्धियों का श्रेय रेलकर्मियों की कार्यनिष्ठा, प्रतिबद्धता तथा यूनियन के सकारात्मक सहभागिता को जाता है।उन्होनेंनॉर्थ सेंट्रल रेलवे इंप्लॉइज़ संघ को धन्यवाद देते हुए सराहना की और कहाकि, उनकासतत् सहयोग रेलवे प्रशासन को मिलता रहा है और आशा व्यक्त की कि आगे भी इसी प्रकार का सक्रिय सहयोग मिलता रहेगा।

श्री चौधरी ने उत्तर मध्य रेल की महत्वपूर्ण उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए बताया कि, प्रयागराज में आयोजित हुए पवित्र माघ मेले के अवसर पर तीर्थ यात्रियों को उनके गन्तव्य स्टेशन तक सुरक्षित एवं समय पर पहुँचाने के लिए करीब 54 विशेष गाडि़यों के संचालन की व्यवस्था की गई। तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रयागराज के सभी स्टेशनों में सीसी टीवी निगरानी प्रणाली स्थापित की गई तथा इस दौरान चिकित्सा विभाग द्वारा 15305 तीर्थ यात्रियों को प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध कराई गयी।उन्होने आगे कहा कि, माघ मेला 2020 के दौरान 4.18 लाख यात्रियों से रू.6.39 करोड़ राजस्व की प्राप्ति हुई और यह सभी कार्य हमारे कर्मठ कर्मचारियों द्वारा 24 घंटे एक मिशन के रूप में किये गये प्रयासों का नतीजा है।

उन्होने बताया कि, उत्तर मध्य रेलवे द्वारा बिना टिकट व अनियमित टिकट यात्रा रोकने के लिए वाणिज्य अधिकारियों, टिकट चेकिंग, आरपीएफ, जीआरपी स्टाफ व रेलवे मजिस्ट्रेट के सहयोगसे विशेषअभियान चलाए, जिसके फलस्वरूप अप्रैल, 2019 से जनवरी, 2020 तक कुल 18.83 लाख यात्री बिना टिकट/अनियमित टिकट यात्रा करते हुए पाए गए। जिनसे पेनाल्टी के रूप में रू 97.38 करोड़ की आय प्राप्त हुई जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में प्राप्त की गई कुल आय रू 92.50 करोड़ से 5.27 प्रतिशत अधिक है। श्री राजीव चौधरी ने कहा कि, उत्तर मध्य रेलवे में साफ-सफाई को एक मिशन के रूप में लिया गया है। इसी परिप्रेक्ष्य में अब तक कुल 1452 कोचों में बायो-टायलेट(Bio-Toilet) लगाए जा चुके हैं और सभी कोच बायो-टायलेट युक्त हो गये हैं। यात्री सुविधा के क्रम में उत्तर मध्य रेलवे पर वर्ष 2019-20 में 04 जोड़ी नयीगाडि़या चलाई गई तथा कुल 1597 अतिरिक्त कोच विभिन्न गाडि़यों में लगाये गये।उन्होनें आगे सूचित किया कि,इस वर्ष अप्रैल 2019 से जनवरी, 2020 तक मेल एक्सप्रेस गाडि़यों का समय पालन 54.8 प्रतिशत रहा है, जो कि गत वर्ष की तुलना में 16.6 प्रतिशत का सुधार हुआ है।

महाप्रबंधक महोदय ने कर्मचारी कल्याण के विषय पर बोलते हुए बताया कि, उत्तर मध्य रेलवे में कार्यरत सभी रेल कर्मचारियों के समयबद्ध तरीके से समस्या के निराकरण तथा उनके कल्याण हेतु कई महत्वपूर्णकार्यो को सम्पादित किया गया है।चालू वित्तीय वर्ष 2019-20 में अभी तक कुल 4340 कर्मचारियों को पदोन्नति का लाभ प्रदान किया गया।GDCE Quota के अंतर्गत 529 पदों को भरने हेतु अधिसूचना RRC/ALD द्वारा जारी किया गया। माह अप्रैल 2019 से जनवरी, 2020 के दौरान दिवंगत रेल कर्मचारियों के कुल 371 मामलों मे उनकी विधवाओ एवं पात्र आश्रितों को अनुकम्पा आधार पर नियुक्ति को अंतिम रूप दिया गया।सातवें वेतन आयोग के तहत Pre-2016 के सेवानिवृत्त कुल 50397 पेंशन रिवीजन के प्रकरणों में से 49005 निष्पादन करते हुए पीपीओ जारी किया जा चुका है। शेष 1392 प्रकरणों को भी शीघ्र पूरा करने की कार्रवाई जारी है। Manpower Intake के तहत वर्तमान में उत्तर मध्य रेलवे में ASM, Goods Guard, NTPC category etc.के रिक्त पदों को भरने के लिये कुल 4368 पदों हेतु मांग पत्र RRB/ALDको तथा ग्रुप-डी के 4697 पदों का RRC/ALD को भेजे गये हैं।वर्ष 2019-20 में RRB/ALD से ALPs, Technicians & Para Medical Staff के कुल 5151 अभ्यर्थियों के पैनल तथा RRC/ALD से ग्रुप-डी के 3501 पदों का पैनल प्राप्त हुआ जिसे मण्डलों/यूनिटों को नियुक्ति हेतु भेजा जा चुका है।इसी क्रम में उन्होने बताया कि, अप्रैल, 2019 से जनवरी, 2020 तक निराकरण अनुभाग में विभिन्न माध्यमों से कुल 2105 परिवाद प्राप्त हुए जिसमे से 1941 परिवादों का निस्तारण किया जा चुका है। प्रोजेक्ट सक्षम पार्ट-।। के माध्यम से अभी तक लगभग 61669 कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। प्रशिक्षण की प्रक्रिया निरंतर जारी है। श्री चौधरी ने यह भी बताया कि, HRMS के अंतर्गत कर्मचारियों को अपने सेवा विवरण देखने हेतु लिंक प्रदान किया गया है ताकि वे अपने सर्विस रिकार्ड को देखकर किसी भी त्रुटि से प्रशासन को अवगत करा सकें।

बैठक में जोनल अध्यक्ष, श्री सैय्यदशकील हैदर,ने मेजा, मांडा, फफूंद सहित कई स्थानों पर रेलवे कॉलोनियों में जलभराव का मुद्दा उठाया, इस क्रम में महाप्रबंधक महोदय ने एक ज्वाइंटसर्वे कराने के निर्देश दिए और साथ ही कहा कि, पेयजल उपलब्धता के विषय का भी ज्वाइंटसर्वे किया जाए और गर्मी के पहले उसका समाधान किया जाए। इसी क्रम में श्री हैदर ने सेवानिवृत्त हो रहे रेलकर्मियों को मेडिकल कार्ड समय से मिलने की बात की तो महाप्रबंधक महोदय ने कार्मिक विभाग को इस संबंध में एक कैलेंडर जारी करने के निर्देश दिए और कहा कि, कैलेंडर के समयानुसार ही कर्मचारियों से आवश्यक फॉर्म भरवाए जाएं ताकि सेवानिवृत्ति के समय उनको कोई असुविधा ना हो। इस अवसर पर जोनल महामंत्री, श्री आर.पी. सिंह सभी संबंधितकर्मचारियों को ड्रेसएलाउंस देने की बात कही तो महाप्रबंधक महोदय ने इस सुझाव पर नियमानुसार कर्मचारियों की पहचान कर भत्ते के भुगतान के निर्देश दिए।यूनियन ने इरवो-फेज़ 2 के तहत आवासों के निर्माण की भी मांग की तो श्री चौधरी ने इस संबंध मे संबंधित संगठन से इस विषय में चर्चा के लिए आश्वस्त किया।

बैठक कल भी जारी रहेगी। बैठक का संचालन मुख्य कार्मिक अधिकारी/आई आर श्री अवधेश कुमार ने किया।





  Admin Login | Site Map | Contact Us | RTI | Disclaimer | Terms & Conditions | Privacy Policy Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2016  All Rights Reserved.

This is the Portal of Indian Railways, developed with an objective to enable a single window access to information and services being provided by the various Indian Railways entities. The content in this Portal is the result of a collaborative effort of various Indian Railways Entities and Departments Maintained by CRIS, Ministry of Railways, Government of India.