यात्रियों के लिए एस्केलेटर का उपयोग करना हुआ और सुविधाजनक
सुगम्य भारत अभियान के दृष्टिगत् भारतीय रेल यात्रियों को अनवरत् सुविधा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज मण्डल ने यात्रियों के लिए एस्केलेटर का उपयोग करना और सुविधाजनक बनाया है। यात्रियों की लगातार शिकायत बनी रहती थी कि स्टेशन पर एस्केलेटर बन्द रहता है, जो किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा इमरजेन्सी बटन के दबाने से होता है। इसी परेशानी से निजात दिलाने के लिए प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर लगे सभी एस्केलेटर का ऑन लाइन एवं मोबाइल द्वारा जी पी एस के माध्यम से रियल टाइम मॉनिटरिंग प्रारम्भ की है।
यह प्रणाली कम खर्च पर पूर्णतः विभागीय सम्पत्तियों का प्रयोग करके प्रयागराज मंडल के कर्मचारियों द्वारा बनाई गई है। एस्केलेटर के बन्द होते ही स्टेशन के नियंत्रण कक्ष में मोबाइल पर संदेश प्राप्त होता है एवं वेबसाइट पर अलार्म के साथ अलर्ट प्रणाली क्रियान्वित हो जाती है। इस पर विद्युत कर्मचारी तत्काल उस एस्केलेटर को ठीक करता है। एस्केलेटर के ठीक होते ही मोबाइल पर पुनः संदेश प्राप्त होता है।
इस प्रणाली के लगने से एस्केलेटर के बन्द होने के समय में अप्रत्याशित कमी आते ही यात्रियों के शिकायत में भी कमी आयी है। दूसरी तरफ इससे प्रत्येक एस्केलेटर पर निगरानी के लिए लगने वाले कर्मचारी की बचत हो रही है तथा एस्केलेटर की दशा एवं अनुरक्षण का प्रत्येक क्षण का डाटा संरक्षित हो रहा है। जिसका आवश्यकतानुसार उपयोग किया जा सकता है।
अभी यह प्रणाली प्रयागराज रेलवे स्टेशन के एस्केलेटर पर लगाया गया है। जिसका परीक्षण सफल होने पर यह प्रणाली अन्य रेलवे स्टेशनों पर लगे एस्केलेटर एवं लिफ्ट पर लगाया जायेगा।