Screen Reader Access Skip to Main Content Font Size   Increase Font size Normal Font Decrease Font size
Indian Railway main logo
खोज :
Find us on Facebook   Find us on Twitter Find us on Youtube View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

भारतीय रेलवे कार्मिक

समाचार एवं भर्ती

निविदाओं और अधिसूचनाएं

प्रदायक सूचना

जनता सेवा

हमसे संपर्क करें

Covid-19
IGOT- Training Videos from IGOT
Important updates from MoHFW
महाप्रबन्धक प्रेस मीडिया की नज़र से
उपलब्धियां
समाचार एवं घोषणाएं
प्रेस विज्ञप्ति
भर्ती
झाँसी मण्डल में अप्रेंटिस एक्ट 1961 के अन्तर्गत वर्ष 2017-18 केलिए एक्ट प्रशिक्षुओं (ट्रेंड अप्रेंटिस) के चयन।
सेवानिवृत कर्मचारियों की पुनः नियुक्ति
Railway College Tundla
EOI Medial Kanpur
Provisional allotment of divisions to the Technicians of CEN No 01/2018
आरआरबी / आरआरसी पैनल के लिए डिवीजन आवंटन
Walk-in-Interview for Doctors o­n 28.04.2020
रेलवे सुरक्षा बल मे कांस्टेबल(बैंड) की भर्ती
वाक इन इंटरव्यू अंशकालिक दन्त चिकित्सक हेतु
सहायक लोको पायलट मंड्ल आवंट्न
खेल कूद कोटे के अंतर्गत भर्ती -2016-17
आर आर बी चयनित अभ्यर्थी का डिविजन आवंटन
रेलवे भर्ती सेल द्वारा भर्ती
संविदा के आधार पर चिकित्सकों की नियुक्ति
सामान्य विभागीय प्रतियोगी परीक्षा
राजभाषा पुस्तकालय
रेल संगम पत्रिका
प्रत्युष
ट्रेन दुर्घटना के बारे में सार्वजनिक जानकारी
ट्रेन दुर्घटना पूछताछ रिपोर्ट
 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS
03-06-2020
नियमित यात्री ट्रेन सुविधा का निरस्तीकरण दिनांक 30.06.2020 तक विस्तारित बढ़ाई गई। रद्द किए गए टिकटों पर मिलेगा पूर्ण रिफंड ।

उत्तर मध्य रेलवे

मुख्यालय
जनसंपर्कविभाग
प्रयागराज

नंबर 11PR/05/2020प्रेस रिलीज़ दिनांक : 14.05.2020

नियमित यात्री ट्रेन सुविधा का निरस्तीकरण दिनांक 30.06.2020 तक विस्तारित बढ़ाई गई। रद्द किए गए टिकटों पर मिलेगा पूर्ण रिफंड ।

मालगाड़ियों, समयसारिणीबद्ध पार्सल सेवाएं, श्रमिक और विशेष ट्रेनें यथावत चलती रहेंगी

कोविड -19 के दृष्टिगत टिकट निरस्तीकरण और किराया रिफंड के संशोधित दिशानिर्देश जारी

दिनांक 21.03.2020 के बाद के निरस्तटिकटों की शेष राशि भी वापस की जाएगी

कोविड-19 के दृष्टिगत रेलवे बोर्ड ने मेल / एक्सप्रेस, पैसेंजर और उपनगरीय सहित नियमित यात्री ट्रेन सेवाओं का निरस्तीकरणदिनांक 30.06.2020 तक विस्तारित कर दिया गया है, हालांकि मालगाड़ियों, समय-सारणीबद्ध पार्सल सेवाओं, श्रमिक विशेष ट्रेनों और दिनांक 12.05.20 से शुरू हुई अन्य विशेष ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा। रेलवे बोर्ड द्वारा यह भी अधिसूचित किया गया है कि दिनांक 30.06.20 तक की नियमित यात्री ट्रेनों के सभी टिकटों के निरस्तीरकरण पर पूर्ण रिफंड मिलेगा।

रेलवे बोर्ड ने कोविड -19 के कारण व्याप्त परिस्थिति के कारण टिकट निरस्तीकरण और किराया वापसी के संदर्भ में संशोधित दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। नवीनतम दिशानिर्देशों के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु निम्नवत हैं:

क. दिनांक 21.03.20 से बाद से यात्री सेवाओं के प्रारंभ होने तक के पीआरएस से प्राप्त टिकट / ई टिकट (पहले से बुक किए गए) के लिए रिफंड नियमों में विशेष प्रावधान के तहत छूट

1. रेलवे द्वारा पूर्णत: निरस्त ट्रेनें :

पीआरएस काउंटर टिकट: यात्रा की तारीख (सामान्य 03 दिनों के बजाय) से 6 महीने तक टिकट जमा करने पर काउंटर पर रिफंड लिया जा सकता है।

ई-टिकट: ऑटो रिफंड

2.ऐसी ट्रेन जिनको रेल प्रशासन द्वारा निरस्त नहीं किया गया है, पर यात्री यात्रा नहीं करना चाहते हैं:

पहले से आरक्षित टिकटों के लिए विशेष प्रावधान के तहत पीआरएस काउंटर से प्राप्त और ई-टिकट दोनों के लिए पूर्ण रिफंड दिया जाएगा।

पीआरएस काउंटर टिकट: टीडीआर (टिकट जमा रसीद) यात्रा की तारीख से 6 महीने के भीतर (सामान्य 03 दिनों के स्थान पर) स्टेशन पर भरी जा सकती है।

पूर्व निर्धारित 10 दिनों के सामान्य नियम के स्थान पर मुख्य दावा अधिकारी/मुख्य वाणिज्य प्रबंधक (दावा) के कार्यालय में टिकट रिफंड हेतु टीडीआर 60 दिनों तक जमा किया जा सकता है। यह ट्रेन चार्ट से मिलान के अधीन होगा।

ई टिकट: ऑनलाइन निरस्तीकरण और धनवापसी सुविधा उपलब्ध है।

139 के माध्यम से निरस्तीकरण: जो यात्री 139 के माध्यम से टिकट निरस्त करना चाहते हैं, उन्हें यात्रा की तारीख से 06 महीने के भीतर काउंटर पर रिफंड मिल सकता है।

ख.दिनांक 21.03.20 एवं उसके बाद की यात्रा अवधि के लिए पहले से आरक्षित टिकटों को निरस्त करने पर हुई कटौती की गई राशि की पूर्ण वापसी

पीआरएस काउंटर टिकट: दिनांक 21.03.20 एवं उसके बाद की यात्रा अवधि के लिए ऐसे यात्री जिन्होंने पहले से ही अपना टिकट निरस्त करवा लिया है, वो कैंसलेशन चार्ज की शेष राशि की वापसी के लिए आवेदन कर सकते हैं।यह आवेदन ज़ोन के मुख्य दावेदार अधिकारी / मुख्य वाणिज्य प्रबंधक / रिफंड के कार्यालय में किए जा सकते है। निरस्तीकरण शुल्क की शेष राशि की वापसी के दावे के लिए यह आवेदनयात्रा की निर्धारित तिथि के 06 महीने के भीतर निर्धारित प्रारूप में किया जा सकता है।

ई टिकट: निरस्त किए गए टिकटों की शेष राशि का रिफंड उन यात्रियों के उसी खाते में जमा किया जाएगा जिससे टिकट बुक किया गया था।






  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.