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लाइन क्षमता का विवरण 2013-14 लाइन क्षमता इलाहाबाद मंडल लाइन क्षमता झांसी मंडल लाइन क्षमता आगरा मंडल
उत्तर मध्य रेलवे | लाइन क्षमता- एक नजर में, वर्ष 2013-2014 (इलाहाबाद मंडल) | क्र.सं. | सेक्शन | बिना एमटीसीई के सीसी | एमटीसीई के साथ सीसी प्रत्येक 02 घंटे में | संचालित गाडि़यां | कुल | सीसी के उपयोग का प्रतिशत | पैसेंजर | मालगाड़ियां | एमटीसीई के बिना | एमटीसीई सहित | 1. | मुगलसराय-जिवनाथपुर | 70 | 64 | 48 | 46.35 | 94.35 | 134.79 | 147.42 | 2. | जिवनाथपुर-चुनार | 70 | 64 | 52 | 48.50 | 100.50 | 143.57 | 157.03 | 3. | चुनार-मिर्जापुर | 75 | 69 | 56 | 47.40 | 103.40 | 137.87 | 151.74 | 4. | मिर्जापुर-छिवकी | 75 | 69 | 57 | 47.70 | 104.70 | 139.60 | 149.86 | 5. | छिवकी-नैनी | 75 | 69 | 52 | 43.60 | 95.60 | 127.47 | 138.55 | 6. | नैनी-इलाहाबाद | 91 | 81 | 71 | 48.75 | 119.75 | 131.59 | 147.84 | 7. | इलाहाबाद-सूबेदारगंज | 75 | 69 | 52 | 43.85 | 95.85 | 127.80 | 138.91 | 8 | सूबेदारगंज-फतेहपुर | 75 | 69 | 50 | 43.14 | 93.14 | 124.19 | 134.99 | 9. | फतेहपुर-चंदारी | 72 | 66 | 51 | 43.30 | 94.30 | 130.97 | 142.88 | 10. | चंदारी-कानपुर सेंट्रल | 55 | 45 | 50 | 9.00 | 59.00 | 107.27 | 131.11 | 11. | चंदारी-जूही | 55 | 45 | 01 | 37.45 | 38.45 | 69.91 | 85.44 | 12. | कानपुरसेंट्रल-जूही | 97 | 90 | 90 | 56.60 | 146.60 | 151.13 | 162.89 | 13. | जूही(प)-पनकी | 91 | 81 | 69 | 47.35 | 116.35 | 127.86 | 143.64 | 14. | पनकी-शिकोहाबाद | 91 | 81 | 68 | 48.10 | 116.10 | 127.58 | 143.33 | 15. | शिकोहाबाद-टूंडला | 91 | 81 | 70 | 48.50 | 118.50 | 130.22 | 146.30 | 16. | टूंडला- टूंडला(प) | 98 | 88 | 76 | 48.80 | 124.80 | 127.35 | 141.82 | 17. | टूंडला(प)-मितावल | 91 | 81 | 61 | 38.20 | 99.20 | 109.01 | 122.47 | 18. | मितावल-बरहन | 91 | 81 | 61 | 42.20 | 103.20 | 113.41 | 12741 | 19. | बरहन-अलीगढ़ जं. | 91 | 81 | 60 | 41.85 | 191.85 | 111.92 | 125.74 | 20. | अलीगढ़ जं.-खुर्जा | 91 | 81 | 62 | 38.65 | 100.65 | 110.60 | 124.26 | 21. | खुर्जा-दनकौर | 91 | 81 | 63 | 36.90 | 99.90 | 109.78 | 123.33 | 22. | दनकौर-दादरी | 91 | 81 | 65 | 36.90 | 101.90 | 111.98 | 125.80 | 23. | दादरी-गाजियाबाद | 91 | 81 | 65 | 31.15 | 96.15 | 105.66 | 118.70 | 24. | अलीगढ़ जं.—हरदुआगंज | 30 | 28 | 06 | 9.50 | 15.50 | 51.67 | 55.36 | 25. | चुनार-चोपन | 12 | 11 | 06 | 3.50 | 9.50 | 79.17 | 86.36 | 26. | शिकोहाबाद-फर्रूखाबाद | 12 | 10 | 03 | 1.50 | 4.50 | 37.50 | 45.00 | 27. | हाथरस-हाथरस किला | 10 | 08 | 04 | 1.10 | 5.10 | 51.00 | 63.75 | 28. | बरहन-इटावा | 12 | 10 | 02 | 0.55 | 2.55 | 21.25 | 25.50 |
उत्तर मध्य रेलवे | लाइन क्षमता- एक नजर में, वर्ष 2013-2014 (झांसी मंडल) | क्र.सं. | सेक्शन | एमबी केबिना सीसी | एमबी के साथ सीसी प्रत्येक 02 घंटे में | संचालित गाडि़यां | कुल | सीसी के उपयोग का प्रतिशत | पैसेंजर | मालगाडि़यां | बिना एमबी के | एमबी के साथ | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 1. | आगरा-झांसी | 70 | 64 | 46 | 34.30 | 80.30 | 114.71 | 125.47 | 2. | झांसी-बीना | 70 | 64 | 52 | 39.50 | 91.50 | 130.71 | 142.97 | 3. | भीमसेन-झांसी | 20 | 17 | 17 | 9.70 | 26.70 | 133.50 | 157.06 | 4. | भीमसेन-बांदा | 16 | 13 | 06 | 6.40 | 12.40 | 77.50 | 95.38 | 5. | छिवकी-मानिकपुर | 70 | 64 | 29 | 14.40 | 43.40 | 62.00 | 67.81 | 6. | मानिकपुर-बांदा | 16 | 13 | 12 | 8.40 | 20.40 | 127.50 | 156.92 | 7. | बांदा-झांसी | 16 | 13 | 11 | 4.00 | 15.00 | 93.75 | 115.38 | 8. | भिंड-बिरलानगर | 16 | 14 | 06 | 2.10 | 8.10 | 50.63 | 57.86 | 9. | ललितपुर-खजुराहो | 12 | 10 | 01 | 0.00 | 1.00 | 8.33 | 10.00 |
वर्ष 2014-15 में पूर्ण किए गए लाइन क्षमता विस्तार संबंधी कार्य | 1. | एत्मादपुर–टूण्डला के बीच फ्लाईओवर चालू करना। | 2. | छिवकी-लिंक जंक्शन का दोहरीकरण। | 3. | बलरई, गैपुरा, जसवंत नगर, मंडराक, भीरपुर, कोसमा, कटोघन, मेजा रोड, बम्हरौली, पाता, जलेसर रोड तथा पोरा स्टेशनों के सीएसआर में वृद्धि। | 4. | दनवार, छिवकी, मारीपत, अजायबपुर, रामगढ़, ऊँटवाड़ तथा आगरा कैंट स्टेशनों की एसएसआई। | 5. | ऊँचडीह-मांडा रोड, दनवार-खुर्जा, कैलहट-चुनार, मांडा रोड-जिगना, जिगना-गैपुरा, अहरौरा रोड-जिवनाथपुर, जिवनाथपुर-ब्लाक हट ''के'', गैपुरा-बिरोही, दनकौर-अजायबपुर, कीथम-रूनकता तथा रूनकता-बिलोचपुरा के बीच स्वचालित सिगनल प्रणाली लगाना। | 6. | बाद यार्ड की साइडिंग लाइन नं.9 का विस्तार तथा उसको चालू लाइन में परिवर्तित करना। | 7. | इटावा-भिंड नई लाइन का निर्माण पूरा, रेल संरक्षा आयुक्त की स्वीकृति की प्रतीक्षा है। | 8. | दिनांक 28.06.2014 से रात के समय बाद यार्ड में सीसी रेकों के परीक्षण का कार्य प्रारंभ किया गया। | 9. | कानपुर (इलाहाबाद मंडल)में डायमंड क्रासिंग का कार्य पूरा किया गया तथा अनवरगंज स्टेशन के प्लेटफार्म नं. 6/7 से चंदारी स्टेशन से होकर मालगाड़ियों का संचालन प्रारंभ किया गया। | 10. | ईदगॉह-बांदीकुई के बीच चिकसाना स्टेशन पर दूसरी लूप लाइन का प्रावधान। | 11. | आगरा फोर्ट स्टेशन पर नए प्लेटफार्म नं. 4 का निर्माण। |
वर्ष 2015-16 के पहली तिमाही के दौरान पूर्ण किए गए लाइन क्षमता विस्तार संबंधी कार्य | 1. | आगरा मंडल पर भांडई और उड़ी के बीच एक नई सिंगल लाइन चालू की गई। यह सेक्शन 112.5 किमी. लंबा है और इसे 60 किमी. प्रति घंटा की गति से यातायात के संचालन के लिए चालू किया गया है। इस सेक्शन पर दिनांक 26.06.2015 से मालगाड़ियों का संचालन प्रारंभ कर दिया गया है तथा 30.06.2015 तक 04मालगाड़ियाँ चलाई जा चुकी हैं। | 2. | चुनार में अप एवं डाउन दिशा में 65 किमी. प्रति घंटे के स्थायी गति प्रतिबंध को हटा कर गाड़ियों की सामान्य गति बहाल की गई और इसके सहित कुल 5 स्थायी गति प्रतिबंधों में ढील दी गई जिससे मेल/एक्सप्रेस गाड़ियों के रनिंग टाइम में 6.38 मिनट की बचत हुई है। | 3. | इटावा में एसएसआई चालू की गई। | 4. | झांसी मंडल के चित्रकूटधाम कर्वी में पैनल इंटरलॉकिंग तथा दूसरी लूप लाइन तथा आगरा मंडल के चिकसाना स्टेशन पर दूसरी लूप लाइन चालू करना। | 5. | इलाहाबाद मंडल के तीन सेक्शनों में स्वचालित सिगनल प्रणाली चालू की गई जिनमें से दो सेक्शन इलाहाबाद-मुगलसराय सेक्शन के हैं। | 6. | झांसी स्टेशन के प्लेटफार्म नं. 5 पर वाशेबल एप्रन की मरम्मत कराई गई। | 7. | वर्ष के दौरान 6 समपार फाटकों (5 कर्मचारीयुक्त तथा कर्मचारी रहित) को बंद कर दिया गया। | 8. | आगरा फोर्ट स्टेशन पर प्लेटफार्म नं. 4 को चालू किया गया। |
वर्ष 2015-16 की शेष तीन तिमाहियों के दौरान किए जाने वाले लाइन क्षमता विस्तार संबंधी कार्य | 1. | स्वचालित सिगनल प्रणाली- स्वचालित सिगनल प्रणाली लगाने का शेष कार्य : इलाहाबाद-मुगलसराय सेक्शन में 2ब्लाक सेक्शनों तथा अलीगढ़-गाजियाबाद सेक्शन में 01 ब्लाक सेक्शन। | 2. | लूप लाइनों का विस्तार- इलाहाबाद-4 | 3. | कानपुर-झांसी के बीच दोहरीकरण। | 4. | आगरा फोर्ट-बांदीकुई सेक्शन में पपरेरा तथा श्री घासीनगर स्टेशनों का ''डी'' श्रेणी से ''बी'' श्रेणी में परिवर्तन। | 5. | अछनेरा में बाई पास लाइन का प्रावधान। | 6. | मानिकपुर-बांदा सेक्शन में 04 स्टेशनों पर सिगनल प्रणाली में सुधार सहित दूसरी लूप लाइनों का प्रावधान। | 7. | बांदा-झांसी सेक्शन में 03 स्टेशनों के इंटरलॉकिंग का एमएनआई से मानक –III में उन्नयन। | 8. | इलाहाबाद मंडल के मैथा एवं ऊँचडीह स्टेशन पर डाउन लूप लाइन का प्रावधान तथा आगरा मंडल के चिकसाना स्टेशन पर अतिरिक्त लूप लाइन का प्रावधान। | 9. | गोविंदपुरी में लूप लाइन सहित गोविंदपुरी-होल्डिंग लाइन का दोहरीकरण। | 10. | एसएसआई सहित पनकी-भाऊपुर तीसरी लाइन का प्रावधान। | 11. | मथुरा जं.अलवर सेक्शन तथा छिवकी-मानिकपुर सेक्शन का विद्युतीकरण। |
Source : CMS Team Last Reviewed : 08-06-2023
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