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Operating

परिचालन विभाग


 

परिचालन विभाग

1.परिचय

भारतीय रेल पर झांसी मण्डल एक विशेष स्थान रखता है तथा विस्तार की दृष्टि से उत्तर मध्य रेलवे का सबसे बड़ा मंडल है । इस मंडल पर उल्लेखनीय यात्री यातायात जैसे शताब्दी , गतिमान एवं विभिन्न राजधानी गाड़ियों का संचालन करने के साथ साथ महत्वपूर्ण माल का लदान भी किया जाता है । इसके अलावा सामाजिक एवं राजीनीतिक रूप से सक्रिय होने के साथ-साथ झांसी मंडल पर्यटन और तीर्थस्थानों की दृष्टि से भी बहुत महत्‍वपूर्ण है । अत: इस मंडल के  रेल संचालन पर लगातार निगरानी रखना अत्यंत आवश्यक है ।

दिनांक 06.05.2024 के अनुसार इस मण्डल मे औसतन 182.28 जोड़ी मेल/एक्‍सप्रेस, स्पेशल एवम पैसिंजर गाड़ि‍यां विभिन्न दिशाओं के लिये प्रतिदिन संचालित होती हैं तथा औसत माल यातायात 182 माल गाड़ियों का संचालन भी किया जा रहा है |

2.संगठन

2.1राजपत्रित

मंडल के परिचालन विभाग के शीर्ष पर वरिष्‍ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (समन्‍वय) पद स्‍थापित हैं जिनकी सहायता के लिए वरिष्‍ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (गुड्स एवं जनरल), मंडल परिचालन प्रबंधक (गुड्स) ,मंडल परिचालन प्रबंधक (कोचिंग) तथा सहायक मंडल परिचालन प्रबंधक ¼गुड्स एवं जनरल)आदि अधिकारियों केपद स्‍थापित हैं ।

           वरिष्‍ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (समंन्वय)

वरि. मंडल परिचालन प्रबंधक (कोचिंग एवं सामान्य)

मंडल परिचालन प्रबंधक (गुड्स )

सहायक मडंल परिचालन प्रबधंक(गुड्स)

2.2राजपत्रित

 

परिचालन विभाग के अराजपत्रित कर्मचारियों का विवरण निम्‍नानुसार है-

Sr. No.

Category

SS

MOR

Vacancies

% Variation

1

SM/YM/TI’s

635

563

72

-11

2

Controllers

41

36

5

-12

3

Guards

996

794

203

-20

4

Shunting  Master

30

24

6

-2

5

TNC

72

54

18

-25

6

Traffic porter, Shunt man etc.

1189

1041

148

-13

3.परिचालन कार्य निष्‍पादन

3.1मंडल की ऑपरेटिंग परफारमेंस का विवरण निम्‍नानुसार है

ITEMS

       Actual

     Target

        Current Month

               Cum. Avg to

                 Apr--2024

Apr-Mar 2022-23

Apr-Mar 2023-24

MTH

CUM

Apr-2023

Apr-2024

%

Var.

Apr

2023-24

Apr

2024-25

%

Var.

Rev. Loading vehicle Units/Day

415

403

-

-

401

474

(+) 18.2

401

474

(+) 18.2

Throughput

Vehicle Units/Day

8953

8763

-

-                          

8726

8775

  (+) 0.6

8726

8775

  (+) 0.6

DWB in vehicle Units/Day

6086

7860

-

-

7582

7607

(+) 0.32

7582

7607

(+) 0.32

Wagon Turn Round

0.99

0.99

-

-                          

0.99

0.99

Same

0.99

0.99

Same

NTKM Wagon Day

11872

6932

-

-

8242

7184

   (-) 12.8

8242

7184

   (-) 12.8

Wagon Kms Wagon Day

305

193

-

-                          

219

193

(-) 11.8

219

193

(-) 11.8

Electric Engine

Utilization

433

358

-

-

430

313

 (-) 27.2

430

313

 (-) 27.2

Diesel Engine

Utilization

342

297

-

-                          

400

252

(-) 37.9

400

252

(-) 37.9

4.गाड़ी परिचालन का प्रोफाइल

झांसी मंडल पर एक बड़ी डबल लाइन का रूट है बीना /पश्चिम मध्‍य रेलवे (को छोड़कर) से धौलपुर (को छोड़कर) तक है जिसे दो सेक्‍शनों में बांटा गया है- बीना-झांसी तथा झांसी धौलपुर । इसके साथ 07 ब्रांच लाईनें हैं जो कि इस प्रकार हैं - झांसी-कानपुर, झांसी-मानिकपुर, महोबा-खजुराहो, बांदा-कानपुर, ग्‍वालियर- उडीमोड़, ललितपुर-खजुराहो एवं एट-कोंच । उक्‍त बी.जी.सेक्‍शन के अलावा एन.जी. अर्थात ग्‍वालियर-सबलगढ़- श्योपुर की 01 ब्रांच लाईन का नैरोगेज सेक्‍शन है जो कि आमान परिवर्तन हेतु रेल्वे बोर्ड के पत्रांक 2016/W-II/NCR/GC/02 Pt, दिनांक 23.08.2021 से यात्री यातायात के लिये पूर्णतया बंद कर दिया गया है ।

झांसी मण्डल में वर्तमान में सभी श्रेणियों के 135 स्टेशन कार्यरत  हैं

Section

Gauge

Distance in KMs.

Class of station

A

B

C

D

Spl

Total

BINA (Excl.) - JHS(Incl.)

B.G.

152.57

X

18

X

X

X

18

JHS (Excl.) - DHO(Excl.)

166.86

X

16

X

02

02

20

JHS(Excl.) BZM (Incl.)

205.86

X

22

X

02

00

24

AIT(Excl.) KNH(Incl.)

13.68

X

01

X

X

X

01

JHS(Excl.) MKP(Excl.)

292.50

X

25

X

04

X

29

KID (Excl.) BZM(Incl.)

118.65

X

09

X

04

X

13

BLNR (Excl.) -UDMR(Excl.)

118.35

X

05

X

08

X

13

MBA (Excl.) -KURJ(Incl.)

64.49

X

02

X

03

X

05

LAR(Excl.) -KURJ(Incl.)

164.49

X

08

X

04

X

12

GRAND TOTAL

1284.02

X

106

X

27

02

135

·उप मुख्य अभियंता/निर्माण के पत्र संख्या - Dy.CE/GWL/DO/GWL-SOE/GC Dtd 29.07.2021 के अंतर्गत नैरोगेज खण्ड को अमान परिवर्तन हेतु यातायात के लिये दिनांक 23.08.2021 से बंद कर दिया गया है|

4.1झांसी मण्डल के महत्वपूर्ण यार्ड

4.2झांसी

झांसीजंक्शन सेउत्तरतथा दक्षिणभारतकेबीचहोनेवालायातायातबड़ीसंख्यामेंगुजरताहै,इसलिएझांसीजंक्शनपरिचालन की दृष्टि से काफीमहत्वपूर्णहैउपरोक्त व्यस्त यातायात को सुगमता से गुजारने के लिये वर्तमानमेंझांसी स्टेशन पर पांच प्लेटफार्म उपलब्ध हैं इसके अतिरिक्त दो बे-प्लेटफार्म यात्री गाड़ियों को प्रारम्भ करने के लिये भी  उपलब्ध हैं |

     माल यातायात के दृष्टि से भी झांसी जंक्शन अत्यंत महत्वपूर्ण स्टेशन है |झांसीयार्ड से वर्कशॉप को जाने वाली POH वैगनों के तथा यात्री कोचो का  संचालन तथा मिलिट्री स्पेशल गाड़ियों का नियमित लदान तथा थ्रू जानेवाली माल गाड़ियों के संचालन के साथ साथ कुछ माल गाड़ियों में इंजन इत्यादि को बदलने का कार्य भी किया जाता है |

     माल डिब्बों के परीक्षण के लिये एक कैरिज एवं वैगन परीक्षण डिपो भी है जहां प्रतिदिन 1-2 माल गाड़ियों का परीक्षण किया जाता है |झांसी स्टेशन में एक महत्वपूर्ण पैसेंजर डिपो भी है जहां 06 यात्री गाड़ियों का परीक्षण भी किया जाता है |

     झांसी यार्ड में माल गाड़्यों के प्रबंधन के लिये 3 बाई पास लाइनें ,4 R&D लाइनें ,2 डाउन डिपार्चर लाइनें  तथा 11 मार्शलिंग लाइनें भी उपलब्ध हैं | बाई पास तथा 02R&D लाइनों के अतिरिक्त अन्य सभी लाइनों की लम्बाई निर्धारित लम्बाई से कम हैं |

4.3  ग्‍वालियर 
कोचिंग यातायात के संचालन को ध्यान में रखते हुए ग्वालियर भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्टेशन है। वर्तमान में ग्वालियर स्टेशन से 07 यात्री  ट्रेने एवम 03 जोडी पैसेंजर ट्रेने कुल 10 यात्री गाडियो के संचालन के लिये 04  प्लेटफॉर्म हैं
ग्वालियर में एक मध्यवर्ती यार्ड भी है तथा ग्वालियर स्थित मालगोदाम को  कुछ समय पूर्व  रायरू स्‍टेशन पर स्थानांतरित कर दिया गया है, अब ग्वालियर ब्रोड गेज की ट्रेनों के लिए एक प्रमुख कोचिंग अनुरक्षण यार्ड और डिपो है।

4.5  >kalh daVªksy:->kalh नियंत्रण कार्यालय esa 05 [k.M fu;a=.k cksMZ LFkkfir gSA

Sr.  No.

Sections

KMS

Stations

01.

JHS-DHO

164.49

18

02

JHS-BINA

152.57

20

03.

(i)          JHS-BZM

(ii)      BLNR-UDMR

(iii)          AIT-KNH

219.68

101.37

13.68

21

05

02

04.

BZM-MKP

229.40

24

05.

(i)         JHS-KID

(ii)         MBA-KURJ

(iii)        LAR-KURJ

180.75

64.49

164.49

14

03

10

 

4.6   RUNNING OF FREIGHT TRAINS - COMPARATIVE INTERCHANGE OF GOODS.

 

 

 

2023-24 (Apr)

2024-25 (Apr)

T/O

T/O                    Avg/Day                                            

M/O

M/O                      Avg/Day                       

T/O

T/O                     Avg/Day                       

M/O

M/O                        Avg/Day                 

DHO

856

28.5

740

24.7

765

25.5

764

25.5

UDMR

27

0.9

36

1.2

25

0.8

53

1.8

BINA

461

15.4

418

13.9

545

18.2

322

10.7

GWL

29

1.0

72

2.4

55

1.8

53

1.8

MDVK

30

1.0

32

1.1

27

0.9

47

1.6

BZMN

96

3.2

73

2.4

256

8.5

62

2.1

AGD

398

13.3

570

19.0

433

14.4

649

21.6

OHAN

258

8.6

233

7.8

229

7.6

219

7.3

BZM

436

14.5

450

15.0

347

11.6

573

19.1

MKP

70

2.3

36

1.2

37

1.2

12

0.4

Total

2661

88.7

2660

88.7

2719

90.6

2753

91.8

5     STREAMS OF FREIGHT TRAFFIC

Primarily North South freight traffic is run on the double line electrified section of JHS-DHO & JHS BINA section.

Sr.No.

DHO-BIN/AGD (UP)

BIN/AGD-DHO (DN)

1

Entire North South traffic   of Food Grain, Fertilizer, Steel and Containerized cargo and POL rakes empty & loaded.

Coal from South - Eastern Railway & NGP division of Central Railway to The Power  houses and Industries of Northern India,

2

Export Container traffic between  ICD / TKD   to Mumbai.

Cement from West Central Railway to Northern India.

3

Empty BOXN/BCN  Rakes for coal & other  loading BOX  & Containers for Steel loading for New  Katni     Junction, JBP Division WCR.

Fertilizer from Southern and Western Regions to Northern India

4

Container traffic from ICD/ CNB to the destinations of KDLP & JNPT

Iron & Steel products from South Eastern Railway to Northern India

5

Entire goods traffic from  North East direction to KTE/BPL via AGD/BINA

Terminating traffic of POL, Cement, Fertilizer and Steel for division.

5.1  JHS-CNB–JHS double line electrified Section.

Sr.No.

JHS-CNB (DN)

CNB-JHS (UP)

1

Traffic of POL Fertilizer ,Salt  Clinker and Cement are run in DN direction.

F/Grain, Coal & Empties are run in UP direction.

5.2   BNDA-  CNB- SINGLE LINE SECTION.

Sr.No.

BNDA-CNB (DN)

CNB-BNDA (UP)

1

Traffic of Cement Clinker, Fertilizer and steel traffic are run toward CNB and beyond in DN direction.

Traffic of F/Grain, Empty Jumbo & BOXN rakes are moved towards JBP Division are run in UP direction.

5.3  BNDA-  OHAN- SINGLE LINE SECTION.

Sr.No.

BNDA-OHAN (DN)

OHAN-BNDA (UP)

1

Traffic of F/Grain, Empty Jumbo & BOXN rakes are moved towards JBP Division are run in UP direction.

Traffic of Cement Clinker, Fertilizer and steel traffic are run toward CNB and beyond direction.

5.4  LAR-KURJ- SINGLE LINE SECTION.

Sr.No.

LAR-KURJ (DN)

KURJ-LAR (UP)

1

Traffic of loaded Coal rakes from BIN/AGD for LPGCL sdg at UDPR station.

Similarly loaded coal rakes from MBA direction to LPGCL sdg at UDPR station.

Traffic of Empty Coal rakes to BIN/AGD & MBA direction.

 

 

 

5.5  GWL-UDMR- SINGLE LINE SECTION.

Sr.No.

GWL-UDMR (DN)

UDMR-GWL (UP)

1

Traffic from BIN/AGD & Guna direction to the destinations of  North East part of India.

Traffic received from ETW  direction to the destination of KDLP, JNPT & via BPL direction.

5.6   Originating and Terminating Traffic:

        Major handling terminals:

Sr.No.

Terminals

Outward

Inward

1

Morena

DOC ,Food Grain & Millet

Cement Fertilizer(MRA G/Shed Closed from 14.02.2024)

2

Banmor

Railway Sleeper RMC

-

3

Rairu

DOC, Food Grain

Cement Fertilizer, Steel & Iron

4

Sanichara

Pvt Ballast

-

5

Malanpur

Container, Food Grain

Food Grain, Steel

6

Antri

RMC

-

7

Dabra

Food Grain

Cement Fertilizer

8

Datia

Food Grain & DOC

Cement Fertilizer

9

Karari

Railway Sleeper RMC

-

10

Jhansi

Fertilizer, Food Grain, RMC Ballast, Military traffic

Cement Fertilizer,Food Grain, Military Traffic.

11

Bijouli

Pvt..Ballast,RMC

-

12

Khajaraha

RMC

-

13

Babina

Military Traffic

Military Traffic

14

Lalitpur

Food Grain,

Cement Fertilizer, Food Grain

15

Garhmau

Ballast

-

16

Chirgaon

RMC & public Ballast

-

17

Ait

RMCBallast

-

18

Orai

Food Grain

Cement , Fertilizer

19

Chaurah

RMC Ballast

-

20

Bhimsen

Food Grain, Edible Oil

Cement

21

Bharwasumerpur

RMC, Ballast

-

22

Newari

DOC & Food Grain

Food Grain,Fertilizer

23

Harpalpur

Food Grain

Cement, Fertilizer

24

Mahoba

Food Grain

Cement, Fertilizer

25

Kabrai

Pvt. Ballast

-

26

Khairar

RMC Ballast

-

27

Banda

Food Grain,& Send

Cement, Fertilizer, Salt

28

TKMG

Food Grain

Salt

29

SANK

DOC, Food Grain

-

30

MCSC

Food Grain

-

31

Gohad Road

Public ballast

-

Sidings:

S.No.

Siding name

Serving Station

Traffic dealt

1

PTPP

Parichha

Coal

2

Diamond Cement factory

Parichha

Cement, Clinker

3

IOC,BPCL,HPCL

Rairu

POL

4

IOC,BPCL

Karari

POL

5

BHEL

Khajraha

Transformers, Electric Locomotives. etc.

6

HPCL

HPTR(Rasulpur Gogamau)

POL

7

Bajaj Power Plant

LPGU (Udaipura)

Coal, Fly Ash.

8

Reliance

PRIL (Lalpur)

POL

9

NUPPL/GTM

HAR

Coal

6.    highlights: -

6.1   Originating Revenue Loading-

    Commodity wise comparative no. of wagons loaded per day during 2024-25 is given below:-

 

Target

 2024-25

       Apr

       2023

      Apr

       2024

% In Increase /                 Decrease

Revenue Loading (In terms of vehicle unit /day)

-

        -

      -

-

A. Cement

-

83

75

(-) 9.6%

B.   Food grain

-

27

31

(+) 14.8%

C.    POL

-

129

176

(+) 36.4%

D.   Ballast (PVT)

-

38

41

  (+) 7.9 %

E.  Fly Ash

-

39

36

  (-) 15.4%

F.   DOC

-

31

37

(+)19.4%

G.  Container

-

19

39

(+)105.3%

H.   Ballast (Engg.)

-

25

33

(+)32.0%

I. Other general. Goods

-

10

9

   (-) 10.0 %

Total originating revenue loading  Avg /day

-

401

474

(+) 18.0 %

      6.2     Originating Revenue Loading (IN MT)

   Commodity wise comparative originating revenue loading in MT during Apr 2024-2025 is  given below:-

    Commodities  (In M/T)

   Target  9.05 MT  2023-24 

Total (MT)

Apr-23

Total (MT)

Apr -24

%Variation

Food Grain

0.05

0.06

(+) 20.0%

POL

0.20

0.28

(+) 40.0%

Cement

0.16

0.15

  (-)6.3 %

Ballast(pub)

0.07

0.08

  (+) 14.3%

FLY ASH

0.08

0.07

(-)12.5%

DOC

0.06

0.07

(+)16.6%

Container

0.01

0.02

(+)100.0%

Ballast (Engg.)

0.04

0.06

(+) 50.0%

Other general. Goods

0.02

0.01

(-) 50.0%

Total

0.69

0.80

  (+) 15.9 %

7.    Performance of overall maintenance block hours provided to Engg. & TD departments

The cumulative performance of maintenance blocks as well as block hours for the year 2024-2025 are as under:

              

Sr. No.

Department

Apr

2023

             Apr

              2024

%Variation      of Block Hrs.

Total Blocks

Total Block Hrs.

Total Blocks

Total Block Hrs.

1

Machines

768

1443:10

900

1567:20

(+)8.9

2

Non Machines

834

1463:35

933

1585:35

(+)8.3

3

S&T

2242

1503:55

4695

3550:00

(+)136.2

4

OHE

652

917:45

647

934:00

(+)1.2

Total

4496

5328:25

7175

7636:55

(+)43.3

             

               (8)-      Infrastructural improvement in operations 2024-25 (Apr)

              

Sr.N.

Innovational work

Results

1

Nil

Nil

 (9)-    Operational Mile stones set in the year 2024-25 (Apr)

S.N.

INDICES

On A day

Date

In A  Month

Month

1

Best ever originating loading in  Wagons-

-

474 Wagons

Apr-24

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 




Source : North Central Railways / Indian Railways Portal CMS Team Last Reviewed : 13-05-2024  


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