मालभाड़ा यातायात
उत्तर मध्य रेलवे,भारतीय रेल नेटवर्क के 5%से कम नेटवर्क में विस्तारित होने पर भी अपने प्रमुख मार्गों द्वारा भारतीय रेल के संपूर्ण यातायात के लगभग 16%यातायात का परिवहन करता है। स्वर्णिम चतुर्भुज पर स्थित यह रेलवे भारतीय रेल की उत्तर-पूर्व, उत्तर-दक्षिण और उत्तर-पश्चिम के मध्य एक अति महत्वपूर्ण संयोजन प्रदान करती है जो कि बहु मिश्रित यातायात यथा - ताप विद्युत गृहों का कोयला, सीमेंट, लौह सामग्री, खनिज तेल, रासायनिक उर्वरक, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के खाद्यान्न कंटेनर इत्यादि का परिवहन करती है तथा महत्वपूर्ण आद्यौगिक क्षेत्रों से मांग एवं पूर्ति के मध्य संतुलन बनाए रखती है। राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में उत्तर मध्य रेलवे की महत्वपूर्ण भूमिका एवं दायित्व निर्वहन के दृष्टिकोण से सही मायने में इसे "भारतीय रेल का कर्मठ घोड़ा" की विशिष्ट उपमा से अलंकृत कर एक विशेष स्थान दिया गया है।
मालभाड़ा टर्मिनल सुविधाएं
इलाहाबाद मंडल
माल गोदाम
पूर्ण रेक क्षमता - | राबर्ट्सगंज (RBGJ) |
चुनार (CAR) |
मिर्जापुर (MZP) |
नैनी (NYN) |
सूबेदारगंज (SFG) |
फतेहपुर (FTP) |
कानपुर सेंट्रल गुड्स शेड (CPC) |
कानपुर जुही (JUI) |
पनकी (PNK) |
इटावा (ETW) |
शिकोहाबाद (SKB) |
मैनपुरी (MNQ) |
फिरोजाबाद (FZD) |
अलीगढ़ ALJN) |
हरदुआगंज (HGJ) |
एटा (ETAH) |
हाथरस-किला (HRF) |
साइडिंग : | |
पूर्ण रैक साइडिंग | राष्ट्रीय थर्मल पॉवर कार्पोरेशन/दादरी (NTCD) |
आर्शिया रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमि., खुर्जा (ARIK) |
| थर्मल पावर हाऊस, हरदुआगंज (PHSH) |
भारतीय खाद्य निगम, हरदुआगंज (FSSC) |
मेसर्स कानपुर फर्टिलाइजर प्रा.लि. पनकी (MKFP) |
इंडियन ऑयल कार्पोरेशन, पनकी (IOPK) |
भारत प्रेट्रोलियम कार्पोरेशन, पनकी (PBCB) |
भारत इस्पात प्राधिकरण लिमि., पनकी (SATP) |
थर्मल पावर हाऊस, पनकी (MTPH) |
भारतीय खाद्य निगम, चंदारी (FCSC) |
इंडियन ऑयल कार्पोरेशन, सूबेदारगंज (IOCS) |
एलपीजी बॉटलिंग साइडिंग, पनकी (LPGK) |
पाटनवाला वनस्पति तेल साइडिंग, जुही (JUHI) |
कानपुर लॉजिस्टिक पार्क प्राइवेट लिमिटेड, कानपुर (MKPP) |
जेपी सीमेंट, चुनार (MJAC) |
सीएसपी साइडिंग, सूबेदारगंज |
अर्द्ध रेक साइडिंग - | सीओडी साइडिंग, कानपुर |
सीओडी साइडिंग, छिवकी |
सीओडी साइडिंग, चंदारी |
सेल साइडिंग, नैनी |
ट्रूप साइडिंग, इलाहाबाद |
झांसी मंडल
माल गोदाम
पूर्ण रेक क्षमता - | महोबा (MBA) |
ग्वालियर (GWL) |
झांसी (JHS) |
बांदा (BNDA) |
शंकरगढ़ (SRJ) |
इरादतगंज (IDGJ) |
भीमसेन (BZM) |
दतियां (DAA) |
मुरैना (MRA) |
ललितपुर (LAR) |
उरई (ORAI) |
हरपालपुर (HPP) |
बरगढ़ (BRG) |
धौलपुर (DHO) |
निवाड़ी (NEW) |
मालनपुर (MLNR) |
अर्ध रैक क्षमता | डबरा (DBA) |
भिंड (BIX) |
बरवा सुमेरपुर (BSZ) |
साइडिंग : | |
पूर्ण रैक साइडिंग | डायमंड सीमेंट प्रा.लिमि., पारीछा (DCPG) |
यूपीएसईबी साइडिंग, पारीछा (UPSG) |
भारत पेट्रोलियम साइडिंग, करारी (BPCK) |
इंडियन ऑयल कार्पोरेशन, रायरू (PLBR) |
रिलायंस पेट्रोलियम साइडिंग, लालपुर (PRIL) |
भेल साइडिंग, खजुराहो (BHEG) |
डिफेंस साइडिंग, बबीना |
आगरा मंडल
गुड्स शेड
पूर्ण रैक क्षमता | मथुरा (MTJ) |
यमुना ब्रिज (JAB) |
कोसीकलां (KSV) |
नदबई (NBI) |
मंडावार महुआ रोड (MURD) |
खेड़ली (KL) |
अर्द्ध रेक साइडिंग - | होडल (HDL) |
| |
साइडिंग | |
पूर्ण रैक साइडिंग | कंटेनर साइडिंग, यमुना ब्रिज (JBAC) |
भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमि., बाद (BPOL) |
इंडियन ऑयल कार्पोरेशन साइडिंग, बाद (IOCG) |
भारतीय खाद्य निगम साइडिंग, आगरा (FGSG) |
नए चालू होने वाली प्राइवेट साइडिंगे |
क्र.सं. | मंडल | सेवित स्टेशन | साइडिंग का नाम |
1. | झांसी | शंकरगढ़ | बारा थर्मल पावर प्लांट |
2. | झांसी | उदयपुरा | ललितपुर थर्मल पावर प्लांट |
3. | झांसी | रसूलपुर गोगामऊ | पीओएल साइडिंग |
4. | इलाहाबाद | चुर्क | चुर्क पावर एवं सीमेंट प्लांट कांप्लेक्स |
5. | इलाहाबाद | दादरी | सीमेंट प्लांट दादरी |
6. | इलाहाबाद | दादरी | जंक्शन केबिन से एनटीपीसी के आर एवं आर यार्ड तक एनटीपीसी लाइन का दोहरीकरण |
7. | इलाहाबाद | मेजा एवं ऊँचडीह | मेजा थर्मल पावर प्लांट |
8. | इलाहाबाद | दादरी | सीमेंट ग्राइडिंग यूनिट, दादरी |
9. | इलाहाबाद | हरदुआगंज | सीमेंट ग्राइडिंग यूनिट, हरदुआगंज |
10. | इलाहाबाद | कंचौसी | औरैया थर्मल पावर प्लांट |
11. | झांसी | बसारी | एनटीपीसी थर्मल पावर प्लांट |
12. | इलाहाबाद | दनवार | खुर्जा सुपर थर्मल पावर प्लांट |
परिचालन निष्पादन उपलब्धियां (2014-15)
इंजन उपयोगिता | उत्तर मध्य रेलवे का निष्पादन |
(अ) विद्युत इंजन किलोमीटर प्रति इंजन प्रति दिन | 447.0 |
(ब) डीजल इंजन किलोमीटर प्रति इंजन प्रति दिन | 289.0 |
वैगन फेरा (दिनों में) | 2.08 |
प्रति माल डिब्बा प्रति दिन एनटीकेएम | 9945 |
औसत थ्रू-पुट (8 पहिया वैगन/प्रतिदिन) | 21622 |
माल लदान (मिलियन टन में) | 11.537 |
सगठित क्षेत्र के बड़े ग्राहक
1. | इंडियन ऑयल कार्पोरेशन |
2. | भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड |
3. | नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन |
4. | पावर हाऊस उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम |
5. | जेपी सीमेंट |
6. | डायमंड सीमेंट प्राइवेट लिमिटेड |
7. | भारतीय खाद्य निगम |
8. | भारतीय कंटेनर निगम |
9. | स्टील अथारिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड |
10. | रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड |
11. | कानपुर लाजिस्टिक पार्क प्राइवेट लिमिटेड |
12. | कानपुर फर्टिलाइजर्स एवं सीमेंट लिमिटेड, पनकी |
व्यापारियों की सुविधा के लिए विभिन्न मालभाड़ा योजनाएं
1.लघु रेक योजना -400 किलोमीटर दूरी तक 20 बीसीएन/बीसीएक्स वैगनों का लदान करने पर ट्रेन लोड की सुविधा उपलब्ध है। गंतव्य स्टेशन चाहे उसी क्षेत्रीय रेलवे में हो या किसी अन्य क्षेत्रीय रेलवे में बशर्ते दूरी की सीमा 400 किलोमीटर से अधिक न हो।
2.बाक्सएन वैगन में यातायात पर छूट :
बाक्सएन वैगन में बोरियों में भरे सामानों के लदान के लिए निम्नलिखित छूट उपलब्ध है-
उत्पाद | छूटका प्रतिशत |
यूरिया | 35 |
नमक | कुछ नहीं |
अन्य सामान | 20 |
3.लदान बढ़ोत्तरी हेतु प्रोत्साहन योजना :
गैर-व्यस्त अवधि (01जुलाई से 30 सितंबर) के दौरान लदान बढ़ोत्तरी हेतु प्रस्ताव करने वाले सभी ग्राहकों के लिए सभी टर्मिनलों पर अलग-अलग व स्वत़ंत्र रुप से लागू।
लीड और वैगनों के प्रकार पर कोई प्रतिबंध नहीं है। चाहे कितने भी स्टेशनों के लिए लदान किया जाए। यह योजना कोयला कोक, स्टील प्लांट के लिए कच्चे माल, अयस्क, खनिज, और वे वस्तुएं जो श्रेणी 120 से नीचे की हैं, उन पर लागू नहीं है।
4.परंपरागत खाली लोड के प्रवाह की दिशा के लिए प्रोत्साहन योजना :
लदान की बढ़ोत्तरी पर परंपरागत खाली डिब्बों के प्रवाह की दिशा में यह योजना पूरे वर्ष के दौरान लागू हैं ।
5.दो संयुक्त गंतव्य के लिए रेक की सुविधा (बंद वैगन) :
बंद वैगनों में दो संयुक्त गंतव्य स्टेशनों के लिए ट्रेन लोड की दर की सुविधा है। व्यस्त सीजन में गंतव्य स्टेशनों के बीच की दूरी 200 किमी. एवं गैर-व्यस्त सीजन में 400 किमी. से अधिक नहीं होनी चाहिए और दो में से किसी एक गंतव्य स्टेशन के लिए कम से कम 10 बीसीएन/बीसीएक्स वैगन लोड किए जाने चाहिए।
6.दो प्रारंभिक लदान स्टेशन से रेक सुविधा (बंद वैगन) :
यह सुविधा उत्तर मध्य रेलवे के नामित दो प्रारंभिक लदान स्टेशनों के समूह के लिए उपलब्ध है जो कि निम्नानुसार हैं -
ग्वालियर | + | डबरा | GWL+DBA |
डबरा | + | दतिया | DBA+DAA |
डबरा | + | ललितपुर | DBA+LAR |
बांदा | + | महोबा | BNDA+MBA |
कबरई | + | बांदा | KBR+BNDA |
इरादतगंज | + | नैनी | IDGJ+NYN |
यमुना ब्रिज | + | एटा | JAB+ETAH |
एटा | + | हाथरस किला | ETAH+HRF |
एटा | + | मैनपुरी | ETAH+MNQ |
शिकोहाबाद | + | मैनपुरी | SKB+MNQ |
फर्रूखाबाद | + | मैनपुरी | FBD+MNQ |
फतेहपुर | + | कानपुर सेंटल गुड्स शेड | FTP+CPC |
इटावा | + | कानपुर सेंटल गुड्स शेड | ETW+CPC |
नैनी | + | मिर्जापुर | NYN+MZP |
मिर्जापुर | + | चुनार | MZP+CAR |
कोसीकलां | + | मथुरा जं. | KSV+MTJ |
मथुरा जं. | + | यमुना ब्रिज | MTJ+JAB |
होडल | + | केसीकलां | HDL+KSV |
खेड़ली | + | नदवई | KL+NBI |
नदवई | + | मंडावर महुआ रोड | NBI+MURD |
खेड़ली | + | मंडावर महुआरोड | KL+MURD |
मुरैना | + | दतिया | MRA+DAA |
ग्वालियर | + | दतिया | GWL+DAA |
मुरैना | + | डबरा | MRA+DBA |
प्रारंभिक लदान स्टेशनों के बीच की दूरी 200 किमी. से कम होनी चाहिए और कम से कम 10 बीसीएन/बीसीएक्स वैगन एक स्टेशन से व शेष दूसरे स्टेशन से लोड किया जाना चाहिए।
(विस्तृत विवरण के लिए पास के माल गोदाम/वरि.मंडल वाणिज्य प्रबंधक/वरि.मंडल परिचालन प्रबंधक, मुख्य वाणिज्य प्रबंधक (वि.एवं दर), मुख्य मालभाड़ा यातायात प्रबंधक से संपर्क किया जा सकता है)।
रेलवे बोर्ड द्वारा मालभाड़ा रियायत की योजनाएं
1439876456042-Freight Rebate Scheme.pdf