|
|
|
इंजीनियरिंग सामान्य 1.0संगठन राजपत्रित झाँसी मंडल मुख्यालय में 04नंबर एनएफएसएजी/एसएजी/जीएजी ऑफिसर एवं 02 सीनियर स्केल ऑफिसर पदस्थ है| मंडल कार्यालय में वरिष्ठ मंडल इंजीनियर/समन्वय के मार्गदर्शन में वरिष्ठ मंडल इंजीनियर/मध्य, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर/उत्तर, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर/पूर्व, मंडल इंजीनियर/मुख्यालय एवं मंडल इंजीनियर/ट्रैक द्वारा कार्य किया जाता है|झाँसीमंडल के08 उपमंडलों को सम्बन्धित सहायक मंडल इंजीनियर द्वारा संचालित किया जाता है| जिनका क्षेत्राधिकार का विवरण नीचे दिया गया है : इंजीनियरिंग विभाग के रूट किलोमीटर, रनिंग किलोमीटर, ट्रैक किलोमीटर, ईटीकेएम एवं आईटीकेएम (01-04-2021 से) | क्रम संख्या | वरिष्ठ मंडल इंजीनियर | सहायक मंडल इंजीनियर | एसएसई (पी.वे) | खंड | से | तक | रूट किलोमीटर टोटल 2021 | रनिंग किलोमीटर टोटल 2021 | ट्रैक किलोमीटर टोटल 2021 | ईटीकेएम किलोमीटर टोटल 2021 | आईटीकेएम किलोमीटर टोटल 2021 | एसएसई (वर्क्स) | आईटीकेएम (वर्क्स) | कुल टोटल आईटीकेएम | 1 | वरिष्ठ मंडल इंजीनियर/उत्तर | ग्वालियर | मुरेना | झाँसी-धोलपुर | 1261.000 | 1289.000 | 28.000 | 56.000 | 68.708 | 108.912 | 136.140 | मुरेना | 154.430 | | ग्वालियर/ बड़ी लाइन | झाँसी-धोलपुर | 1228.285 | 1261.000 | 32.715 | 65.430 | 81.968 | 125.344 | 156.680 | | | | ग्वालियर/ छोटी लाइन | झाँसी-धोलपुर | 1215.600 | 1228.285 | 12.685 | 25.370 | 48.510 | 77.277 | 96.596 | | | | शिवपुरी-ग्वालियर | 1318.400 | 1319.150 | 0.750 | 0.750 | 0.750 | 0.883 | 1.104 | ग्वालियर नैरो गेज | 267.840 | | ग्वालियर-शेओपुर | 0.000 | 0.000 | 0.000 | 0.000 | 0.000 | 0.000 | 0.000 | ग्वालियर बड़ी लाइन | 453.050 | | जोरलारापुर | ग्वालियर-शेओपुर | 1224.830 | 1326.400 | 101.570 | 101.570 | 111.800 | 70.524 | 88.155 | सिथौली | 65.900 | | शेओपुर | ग्वालियर-शेओपुर | 1326.400 | 1424.630 | 98.230 | 98.230 | 100.730 | 64.730 | 80.913 | | | | ग्वालियर /पूर्व | बिरलानगर-इटावा | 1228.400 | 1329.500 | 101.100 | 101.100 | 114.090 | 114.403 | 143.004 | | | | | | | | टोटल | 375.050 | 448.450 | 526.556 | 562.073 | 702.591 | | 941.220 | 1643.811 | (लाइन) झाँसी | झाँसी/उत्तर | झाँसी-धोलपुर | 1129.000 | 1172.450 | 43.450 | 89.900 | 104.413 | 172.437 | 215.546 | डबरा | 24.780 | | डबरा | झाँसी-धोलपुर | 1172.450 | 1215.600 | 43.150 | 90.840 | 102.567 | 183.069 | 228.836 | डबरा | 38.406 | | | | | टोटल | 86.600 | 180.740 | 206.980 | 355.506 | 444.383 | | 63.186 | 507.569 | | | टोटल वरिष्ठ मंडल इंजीनियर/उत्तर | 461.650 | 629.190 | 733.536 | 917.579 | 1146.974 | | 1004.406 | 2151.380 | क्रम संख्या | वरिष्ठ मंडल इंजीनियर | सहायक मंडल इंजीनियर | एसएसई (पी.वे) | खंड | से | तक | रूट किलोमीटर टोटल 2021 | रनिंग किलोमीटर टोटल 2021 | ट्रैक किलोमीटर टोटल 2021 | ईटीकेएम किलोमीटर टोटल 2021 | आईटीकेएम किलोमीटर टोटल 2021 | एसएसई (वर्क्स) | आईटीकेएम (वर्क्स) | कुल टोटल आईटीकेएम | 2 | वरिष्ठ मंडल इंजीनियर/मध्य | ललितपुर | ललितपुर/ दक्षिण | बीना-झाँसी | 977.000 | 1037.000 | 60.000 | 120.000 | 139.070 | 249.074 | 311.343 | | | | आगासोद-मालखेडी | 983.795 | 990.316 | 6.521 | 6.521 | 6.521 | 6.490 | 8.113 | ललितपुर | 249.870 | | ललितपुर/ उत्तर | बीना-झाँसी | 1037.000 | 1095.000 | 58.000 | 116.000 | 136.230 | 218.539 | 273.174 | | | | झाँसी/ दक्षिण | बीना-झाँसी | 1095.000 | 1127.000 | 32.000 | 64.000 | 100.454 | 148.862 | 186.078 | बबीना | 54.970 | | | | | टोटल | 156.521 | 306.521 | 382.275 | 622.965 | 778.706 | | 304.840 | 1083.546 | (मुख्यालय-|) झाँसी | झाँसी/यार्ड | झाँसी-धोलपुर | 1127.000 | 1129.000 | 2.000 | 4.000 | 138.070 | 168.389 | 210.49 | | | | बीना-मानिकपुर | 1127.600 | 1129.000 | 1.400 | 1.400 | 1.400 | 1.686 | 2.11 | | | | चिरगांव | झाँसी-कानपुर (डबल लाइन) | 1129.150 | 1172.188 | 43.038 | 86.076 | 106.217 | 165.080 | 206.35 | (मुख्यालय)झाँसी/यार्ड | 104.660 | | झाँसी-कानपुर (सिंगल लाइन) | 1172.188 | 1204.000 | 31.812 | 31.812 | 36.192 | 58.160 | 72.70 | | | | | | | टोटल | 78.250 | 123.288 | 281.879 | 393.315 | 491.644 | | 104.660 | 596.304 | कानपुर | उरई | झाँसी-कानपुर (सिंगल लाइन) | 1204.000 | 1204.239 | 0.239 | 0.239 | 0.239 | 0.369 | 0.46 | उरई | 85.520 | | झाँसी-कानपुर (डबल लाइन) | 1204.239 | 1266.014 | 61.775 | 123.550 | 161.782 | 227.561 | 284.45 | | | | झाँसी-कानपुर (सिंगल लाइन) | 1266.014 | 1272.000 | 5.986 | 5.986 | 5.986 | 9.252 | 11.57 | | | | एट-कोंच | 1217.410 | 1230.540 | 13.130 | 13.130 | 13.684 | 12.987 | 16.23 | | | | जूही | झाँसी-कानपुर (सिंगल लाइन) | 1272.000 | 1332.700 | 60.700 | 60.700 | 76.343 | 112.296 | 140.37 | जूही | 150.860 | | झाँसी-कानपुर (डाउन रोड) | 1332.700 | 1341.000 | 8.300 | 16.600 | 20.015 | 32.553 | 40.69 | | | | | | | TOTAL | 150.130 | 220.205 | 278.049 | 395.018 | 493.773 | | 236.380 | 730.153 | | | | | टोटल वरिष्ठ मंडल इंजीनियर/मध्य | 384.901 | 650.014 | 942.203 | 1411.298 | 1764.123 | | 645.880 | 2410.003 | क्रम संख्या | वरिष्ठ मंडल इंजीनियर | सहायक मंडल इंजीनियर | एसएसई (पी.वे) | खंड | से | तक | रूट किलोमीटर टोटल 2021 | रनिंग किलोमीटर टोटल 2021 | ट्रैक किलोमीटर टोटल 2021 | ईटीकेएम किलोमीटर टोटल 2021 | आईटीकेएम किलोमीटर टोटल 2021 | एसएसई (वर्क्स) | आईटीकेएम (वर्क्स) | कुल टोटल आईटीकेएम | 3 | वरिष्ठ मंडल इंजीनियर/पूर्व | महोबा | मऊरानीपुर | झाँसी-खैरार | 1129.000 | 1210.000 | 81.000 | 81.000 | 96.884 | 138.783 | 173.48 | | | | महोबा | झाँसी-खैरार | 1210.000 | 1266.600 | 56.600 | 56.600 | 64.208 | 94.354 | 117.94 | महोबा | 558.130 | | झाँसी-खैरार | 1266.600 | 1283.000 | 16.400 | 16.400 | 16.400 | 23.921 | 29.90 | | | | महोबा-खजुराहो | 1265.768 | 1330.410 | 64.642 | 64.642 | 72.654 | 100.366 | 125.46 | | | | टीकमगढ़ | ललितपुर- खजुराहो | 1038.260 | 1071.000 | 32.740 | 32.740 | 39.521 | 51.725 | 64.66 | | | | ललितपुर- खजुराहो | 1071.000 | 1202.510 | 131.510 | 131.510 | 144.732 | 182.583 | 228.23 | | | | | | | टोटल | 382.892 | 382.892 | 434.399 | 591.732 | 739.665 | | 558.130 | 1297.795 | बाँदा | बाँदा | झाँसी-खैरार | 1283.000 | 1307.800 | 24.800 | 24.800 | 28.640 | 45.505 | 56.88 | बाँदा | 210.310 | | खैरार-मानिकपुर | 1307.800 | 1320.000 | 12.200 | 12.200 | 21.060 | 30.631 | 38.29 | | | | खैरार-भीमसेन | 1308.470 | 1347.000 | 38.530 | 38.530 | 43.930 | 62.864 | 78.58 | | | | घाटमपुर | खैरार-भीमसेन | 1347.000 | 1426.500 | 79.500 | 79.500 | 90.639 | 125.092 | 156.37 | | | | चित्रकूटधाम कर्वी | खैरार-मानिकपुर | 1320.000 | 1417.500 | 97.500 | 97.500 | 120.500 | 196.605 | 245.76 | चित्रकूटधाम कर्वी | 109.180 | | ओहन-वंसापहार | 1257.050 | 1258.900 | 1.850 | 1.850 | 1.850 | 2.675 | 3.34 | | | | | | | टोटल | 254.380 | 254.380 | 306.619 | 463.372 | 579.215 | | 319.490 | 898.705 | | | टोटल वरिष्ठ मंडल इंजीनियर/पूर्व | 637.272 | 637.272 | 741.018 | 1055.104 | 1318.880 | | 877.620 | 2196.500 | 5 | मंडल इंजीनियर (मुख्यालय) | (मुख्यालय-||) झाँसी | इनके क्षेत्राधिकार में रेलपथ नहीं है (पूर्व एवं पश्चिम कॉलोनी) | झाँसी/दक्षिण | 632.860 | 933.275 | झाँसी/पूर्व | 822.920 | | | टोटल झाँसी मंडल | 1483.823 | 1916.476 | 2416.757 | 3383.981 | 4229.976 | | 3983.686 | 7691.157 | अराजपत्रित (सुरक्षा श्रेणी) | श्रेणी | श्रेणी | कुल स्वीकृत स्ट्रेंग्थ | स्टाफ ऑन रोल | रिक्तिया | रिक्तियोका प्रतिशत | लेवल-6 - 7 (ग्रेड-पे 4200- 4600) | एसएसई, जेई(पी.वे) एवं आर्टीजन एमसीएम(पी.वे) | 258 | 148 | 110 | 42.64% | लेवल-1 -5 (ग्रेड-पे 1800- 2800) | मेट, कीमेन, गेटमेन, ट्रालीमेन, (पी.वे) वाचमेन/ट्रैक मैन्टेनेर-I to IV, आर्टीजन(पी.वे) एवं हेल्पर खलासी(पी.वे) | 4757 | 4010 | 747 | 15.70% | टोटल | | 5015 | 4158 | 857 | 17.09% | (गैर सुरक्षा श्रेणी)) | | | | | श्रेणी | शामिल श्रेणी | कुल स्वीकृत स्ट्रेंग्थ | स्टाफ ऑन रोल | रिक्तिया | रिक्तियोका प्रतिशत | लेवल-6 - 7 (ग्रेड-पे 4200- 4600) | एसएसई, जेई(वर्क्स) एवं ड्राइंग, मुख्य कार्यालय अधीक्षक, कार्यालय अधीक्षक एवंएमसीएम(वर्क्स) | 236 | 119 | 117 | 49.58% | लेवल-1 -5 (ग्रेड-पे 1800- 2800) | जूनियर एवं सीनियर क्लर्क, आर्टीजन(वर्क्स) एवं हेल्पर | 466 | 300 | 166 | 35.62% | लेवल-1 -5 (ग्रेड-पे 1800- 2800) | माली, वाचमेन, आरएचसीटी/कुक, वाल्वमेन, मोटर क्लीनर, ट्रालीमेन(वर्क्स), चपरासी, सफाईवाला (पी.वे+वर्क्स), फ़िल्टर ऑपरेटर, वहीकल ड्राईवर, डीओ खलासी, फेर्रों प्रिंटर | 155 | 106 | 49 | 31.61% | टोटल | | 857 | 525 | 332 | 38.74% | ग्रांड टोटल | | 5872 | 4683 | 1189 | 20.25% | रेलपथ झाँसी मंडल में 1483.823 रूट किलोमीटर है, जिसमे ए, डी, डी स्पेशल, ई, एवं नैरोगेज लाइन शामिल है| 1916.476 रनिंग किलोमीटर है (यार्ड/लूप लाइन छोड़कर) एवं 2416.757 ट्रैक किलोमीटर है| केटेगरी | स्पीड किलोमीटर में | रूट (किलोमीटर) | रनिंग (किलोमीटर) | अप | डाउन | (ए) | मेन लाइन (ए रूट) बीना-धोलपुर सेक्शन | धोलपुर-ललितपुर/ ललितपुर-बीना 130/120 (सभी मेल/एक्सप्रेस एवं शताब्दी/राजधानी) | बीना-ललितपुर/ ललितपुर-धोलपुर 120/130 (सभी मेल/एक्सप्रेस एवं शताब्दी/राजधानी) | 312.000 | 631.540 | | छोटी लाइन | | | | | (बी) | (डी स्पेशल रूट) | झाँसी-कानपुर | झाँसी-कानपुर-110 | | 211.850 | 324.963 | खैरार-मानिकपुर | खैरार-मानिकपुर-110 | | 109.700 | 109.700 | | | सब-टोटल | 321.550 | 434.663 | (सी) | (डी रूट) | खैरार-भीमसेन | खैरार-भीमसेन–100 | | 118.030 | 118.030 | झाँसी-खैरार | झाँसी-खैरार – 100 | | 180.200 | 180.200 | बंसा-ओहन | बंसा-ओहन - 60 | | 1.850 | 1.850 | महोबा-खजुराहो | (पीएसआर के कारण) महोबा-खजुराहो–100 | | 64.642 | 64.642 | | | सब-टोटल | 364.722 | 364.722 | केटेगरी | स्पीड किलोमीटर में | रूट (किलोमीटर) | रनिंग (किलोमीटर) | अप | डाउन | (डी) | (ई रूट) | | | | | एट-कोंच | एट-कोंच - 30 | | 13.130 | 13.130 | बिरलानगर-इटावा | बिरलानगर-इटावा– 90/80/100 | | 101.100 | 101.100 | ग्वालियर-पनिहार | ग्वालियर-पनिहार -100 | | 0.750 | 0.750 | आगासोद-मालखेरी | आगासोद-मालखेरी -50 ललितपुर-खजुराहो-70/100 | | 6.521 | 6.521 | ललितपुर-खजुराहो | | | 164.250 | 164.250 | | | सब-टोटल | 285.751 | 285.751 | (ई) | अन्य रूट/नैरोगेज ग्वालियर-शेओपुर | ग्वालियर-शेओपुर -35/30 | | 199.800 | 199.800 | | ग्रांड टोटल | | | 1483.823 | 1916.476 |
कर्व क्रम संख्या | विवरण | ‘A’ रूट | ‘D’, D’Spl. & ’E’ रूट | नैरोगेज | टोटल | 1 | कुल कर्वो संख्या | 257 | 265 | 119 | 641 | 2 | कर्वोकी लम्बाई (किलोमीटर) | 140.531 | 142.688 | 22.661 | 306.330 | 3 | अधिकतम करवेचर (डिग्री) | 5º | 4.50º | 28º | | 4 | कर्वोका प्रतिशत (%) | 22.25% | 14.68% | 11.34% | 14.13% |
ट्रैक स्ट्रक्चर रेल के प्रकार - (झाँसी मंडल) क्रम संख्या | रेल | मेन लाइन | ब्रांच लाइन | नैरो गेज | ट्रैक किलोमीटर | प्रतिशत | ट्रैक किलोमीटर | प्रतिशत | ट्रैक किलोमीटर | प्रतिशत | 1 | 60 केजी | 630.524 | 99.84 | 553.126 | 50.97 | NIL | 2 | 52 केजी/90 यूटीएस | 1.016 | 0.16 | 532.010 | 49.03 | 3 | 90 आर | निल | 0.230 | 0.12 | 4 | अन्य (50आर, 60एनएसआर, 66½एफ एफ, 75आर) | 199.570 | 99.88 | | टोटल | 631.540 | 100% | 1085.136 | 100% | 199.800 | 100% | 5 | एलडब्लूआर | 580.631 | 91.94 | 1015.965 | 93.62 | 0 | |
स्लीपरो के प्रकार - (झाँसी मंडल) क्रम संख्या | स्लीपर | मेन लाइन | ब्रांच लाइन | नैरो गेज | ट्रैक किलोमीटर | प्रतिशत | ट्रैक किलोमीटर | ट्रैक किलोमीटर | प्रतिशत | ट्रैक किलोमीटर | 1 | पीएससी-6 | 624.885 | | 974.271 | | निल | | | |